राठ महाविद्यालय पैठाणी पौड़ी गढ़वाल में बी0एड0 प्रशिक्षार्थियों के मध्य सम्पन्न हुई दो दिवसीय कार्यशाला

0
82

डाॅ0 देव कृष्ण थपलियाल

*निरंतर अध्ययन और अभिनय कला से निखरता है एक कुशल शिक्षक*

*राठ महाविद्यालय पैठाणी पौड़ी गढ़वाल में बी0एड0 प्रशिक्षार्थियों के मध्य सम्पन्न हुई दो दिवसीय कार्यशाला*

” *शिक्षण में अभिनय व कला” था कार्यशाला का मुख्य *विषय*
*
*पैठाणी*। राठ महाविद्यालय पैठाणी में बी0एड0 प्रशिक्षार्थियों के मध्य दो दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमें बी0एड0 प्रशिक्षार्थियों को अध्ययन और अध्यापन को और अधिक सहज और रुचिकर बनाने के अनेक तौर-तरीकों को विस्तार से समझाया गया । 19 और 20 दिसंबर को महाविद्यालय के बी0एड विभागीय परिषद द्वारा सेमीनार हाल में आयोजित इस कार्यशाला का मुख्य विषय ” शिक्षण में अभिनय और कला” रखा गया था । जिसके रिसोर्स पर्सन के रूप में राजकीय इण्टर कालेज एकेश्वर पौड़ी गढ़वाल के सहायक अध्यापक श्री आशीष नेगी थे । श्री नेगी नें कहा की निरंतर अध्ययन से मानसिक विकास के साथ–साथ उच्च गुणवत्ता का विकास संभव है । अभिनय और कला के माध्यम से जटिल से जटिल सामग्री को सहज सरल और रुचिकर बनाया जा सकता है । जबकि बिना कला और अभिनय से सरल और सहज विषय भी गुड और जटिल लग सकते है । उन्होंने नें कई दृष्टान्तों के माध्यम से अध्ययन-अध्यापन में आने वाली तमाम जटिलताओं को सहजता में प्रस्तुतिकरण के अनेक उद्धरण प्रस्तुत किये ।


इससे पूर्व आयोजन सचिव डॉ0 श्याम मोहन सिंह नें कार्यशाला उद्देश्य पर पर विस्तार से प्रकाश डाला जबकि विभागाध्यक्ष डॉ0 प्रवेश कुमार मिश्रा नें प्रतिभागियों और आगन्तुकों का स्वागत किया । कार्यशाला उदघाटन दीप प्रज्वलन व छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना और स्वागत गीत के साथ शुरू हुआ । विभागाध्यक्ष डॉ0 प्रवेश कुमार मिश्रा नें श्री आशीष नेगी को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया ।
कार्यशाला के द्वितीय व समापन दिवस के अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ0 जितेंद्र कुमार नेगी द्वारा श्री आशीष नेगी को धन्यवाद स्वरूप स्मृति चिन्ह व अंग वस्त्र भेंट कर महाविद्यालय की ओर से धन्यवाद व आभार किया गया । कार्यशाला का संचालन बी0एड विभाग की प्रशिक्षु छात्र/छात्राओं कु0 गरिमा. कु0 वर्षा.कु0 ऋचा व छात्र दीपक द्वारा किया गया ।


कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राध्यापक डॉ0 शिवेंद्र कुमार सिंह. श्रीमती वन्दना सिंह डॉ0 मनोज कुमार सिंह. श्री अरविन्द कुमार श्री प्रदीप कुमार डॉ0 गोपेश कुमार सिंह डॉ0 राकेश कुमार डॉ0 रवि नौटियाल तथा बी0एड विभाग के सभी छात्र-छात्रायें व आगन्तुक उपस्थित रहे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here