प्रतीकात्मक फोटो
2 min read

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी में वायु प्रदूषण की स्थिति गंभीर हो चुकी है। इसके मद्देनजर केजरीवाल सरकार ने 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन फॉर्मूला लागू किया है। हर रोज सुबह 8 से रात 8 बजे तक इसके नियम प्रभावी होंगे। रविवार को ऑड-ईवन से छूट मिलेगी। नियमों का उल्लंघन करने पर 4 हजार रुपए जुर्माने का प्रावधान है। इससे पहले दिल्ली सरकार ने जनवरी 2016 और अप्रैल 2016 में ऑड-ईवन लागू किया था।

यह भी पढ़ें :  दिल्ली-एनसीआर की हवा ‘खराब’, गुड़गांव में एक्यूआई 800 के पार

मुख्यमंत्री केजरीवाल कारपूलिंग कर अपने मंत्रियों के साथ ऑफिस पहुंचे। उन्होंने कहा कि अगर दिल्ली की सड़कों पर हर दिन 30 लाख वाहन आते हैं तो यह घटकर 15 लाख रह जाएगा तो स्वाभाविक रूप से प्रदूषण में कमी होगी। दिल्ली के श्रम मंत्री गोपाल राय ने कहा कि वे इस पहल के जरिए बढ़ते प्रदूषण के स्तर में कमी लाएंगे। हम डेंगू की तरह इसे भी हराएंगे। भाजपा नेता विजय गोयल ने तंज कसते हुए कहा कि यह योजना दिल्ली के नागरिकों के जीने के अधिकार का मजाक बनाने के बराबर है। योजना का विरोध कर रहे गोयल ऑड नंबर की गाड़ी लेकर निकले थे, जिसके बाद दिल्ली पुलिस ने उनका चालान काट दिया।

यह भी पढ़ें :  अमित शाह से मिलने के बाद बोले फडणवीस- जल्द नई सरकार बनेगी

उधर, ऑड नंबर की गाड़ी चलाने पर ट्रैफिक पुलिस ने आईटीओ के पास एक ड्राइवर का चालान काटा। ड्राइवर ने कहा कि वह किसी काम को लेकर रविवार रात नोएडा आया था। उसे इस बात की जानकारी नहीं थी कि यह नियम आज से लागू हो रहा है।

यह भी पढ़ें :  आपियों, कांग्रेसियों के फर्जी ज्ञान से बचें

राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, राज्यों के राज्यपाल, लोकसभा स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्यमंत्री, चुनाव आयुक्त और सीएजी की गाड़ी, सेना से जुड़े वाहन, इमरजेंसी- एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड, मरीजों को लेकर जा रहे वाहन, महिलाएं, दिव्यांग और 12 से कम उम्र के बच्चों वाली गाड़ी, स्कूल यूनिफॉर्म में बच्चे बैठे होने पर छूट मिलेगी। टू व्हीलर ऑड-ईवन के दायरे से बाहर होंगे।

यह भी पढ़ें :  मीडिया की गलत दबाव बनाने वाली रिपोर्टिंग और एसएसपी का दब्बू व्यक्तित्व

केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के मुख्यमंत्री और मंत्रियों को ऑड-ईवन से छूट नहीं मिलेगी। दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाली गाड़ियों और सीएनजी के चलने वाले सभी वाहनों पर यह नियम लागू होगा। पिछली बार ऑड-ईवन में सीएनजी गाड़ियों को छूट मिली थी। दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने ऑड-ईवन फार्मूला को लागू करने और सफल बनाने के लिए 200 टीमों को तैनात कीं।

यह भी पढ़ें :  केंद्रीय राजनीति से नीतीश की दूरी, थर्ड फ्रंट का संकेत तो नहीं !

केजरीवाल के मुताबिक, अगर कोई वाहन चालक ऑड-ईवन के नियमों का उल्लंघन करता मिला तो उससे 4 हजार रुपए जुर्माना वसूला जाएगा। ऑड-ईवन 4 से 15 नवंबर के बीच सुबह 8 से रात 8 बजे तक लागू रहेगा। हर रविवार को सभी वाहनों को इससे छूट मिलेगी।

ऑड और ईवन नंबर के मायने
ईवन नंबर: जिन गाड़ियों के आखिरी नंबर में 0, 2, 4, 6, 8 डिजिट होंगे।
ऑड नंबर: जिन गाड़ियों के आखिरी नंबर में 1, 3, 5, 7, 9 डिजिट होंगे।

अपनी राय हमें contact@yugsakshi.com के जरिये भेजें। फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर हमसे जुड़ें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here