प्रतीकात्मक फोटो
1 min read

मोदी जी ने कुछेक बीमा स्कीमे आरम्भ की जो बहुत कम पैसे में ग्राहकों को जीवन बीमा प्रदान करती हैं। एक स्कीम तो बारह रुपए में बीमा प्रदान करती है। चूंकि सोशल मीडिया अड्डा बन गया है भड़ास निकालने का- मैंने दसियों लोगों द्वारा इन स्कीमों की बुराई सुनी। बिक गई है गौर्मिंट। अम्बानी को फायदा पहुंचाया जा रहा है। एक अरब लोगों के बारह रुपए बोले तो बारह अरब का सीधे फायदा अम्बानी को और भी ना जाने कैसे कैसे कुतर्क। प्रायः ऐसी बातों पर ढेरों शेयर और लाइक भी आते हैं।

यह भी पढ़ें :  मीडिया की गलत दबाव बनाने वाली रिपोर्टिंग और एसएसपी का दब्बू व्यक्तित्व

मैंने एकाध को समझाने की कोशिश भी की कि भाई एक रुपए महीने में दो लाख का बीमा मिल रहा है, इससे बेहतर क्या हो सकता है। पर उलटा हमें ही समझाया जाने लगा गरीब किसान मैं क्या जानूं टाइप से। आप एक बुद्धिमान को समझा सकते हैं, एक अनपढ़ को समझा सकते हैं, बीच वालों से भगवान बचाए।

यह भी पढ़ें :  मेरी पत्रकारिता के अट्ठावन वर्ष

मेरे एक परिचित की अकाल मृत्यु हुई। कोई एलआईसी पॉलिसी आदि नहीं थी। बाद में बैंक स्टेट्मेंट चेक किया गया तो दिखा लगभग तीस रुपए बीमा के कटे थे। यह तीस रुपए उनकी मृत्यु के बाद घर वालों को दो लाख रुपए बन कर मिल रहे हैं और व्यक्ति के जाने के बाद यह दो लाख दस लाख के बराबर हैं।

यह भी पढ़ें :  केंद्रीय राजनीति से नीतीश की दूरी, थर्ड फ्रंट का संकेत तो नहीं !

अच्छे दिनों में कोई बुरे दिनों का प्लान नहीं करता। पर यह अति आवश्यक है। अपने अपने जीवन का बीमा अवश्य करवा कर रखें. कुछ नहीं तो प्रधानमंत्री की विभिन्न स्कीमों में ही बीमा करवाएं। आपियों, कांग्रेसियों के फर्जी ज्ञान से बचें। आपका परिवार आपकी जिम्मेदारी है, जरूरत पड़ने पर यह ना काम आएंगे, काम आएगी आपकी फिस्कल प्लानिंग ही।

नितिन त्रिपाठी की फेसबुक वाॅल से……

अपनी राय हमें contact@yugsakshi.com के जरिये भेजें। फेसबुकट्विटर और यूट्यूब पर हमसे जुड़ें।

डिस्क्लेमर (अस्वीकरण) : इस आलेख में व्यक्त किए गए विचार लेखक के निजी विचार हैं। इस आलेख में दी गई किसी भी सूचना की सटीकता, संपूर्णता, व्यावहारिकता अथवा सच्चाई के प्रति युगसाक्षी डॉट कॉम उत्तरदायी नहीं है। इस आलेख में सभी सूचनाएं ज्यों की त्यों प्रस्तुत की गई हैं। इस आलेख में दी गई कोई भी सूचना अथवा तथ्य अथवा व्यक्त किए गए विचार युगसाक्षी डॉट कॉम के नहीं हैं, तथा युगसाक्षी डॉट कॉम उनके लिए किसी भी प्रकार से उत्तरदायी नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here